buffalo ka doodh badhane ke upay



Buffalo ka doodh badhane ke upay .

Buffalo milk increase Tips IN Hindi

दुधारू पशु ज्यादा गर्मी सहन नहीं कर सकते  है जिसका  असर उनके दूध उत्पादन और प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। अगर पशुपालक अपने पशुओं के खान-पान पर ध्यान दे तो गर्मियों में भी दूध उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है।




कई लोग अपने गाय और भैंसों से अधिक दूध प्राप्त करने के लिए टीके आदि का सहारा लेतें हैं, यह पहले कारगर तो साबित होता है लेकिन कई बार इसका प्रभाव विपरीत भी पड़ जाता है.
संतुलित आहार पशुओं को स्वादिष्ट व पौष्टिक लगता है। ये पाचक होता है। इसको खिलाने से पशुओं में बीमारियां भी कम होती है। इसके साथ ही दूध व घी में भी बढ़ोत्तरी करता है और गाय-भैंस ज्यादा समय तक दूध देती है। 

Buffalo milk increase Tips IN Hindi

दूध बढाने के लिए निम्न तरीका अपनाए ।
दुधारू पशुओं को दे संतुलित आहार
buffalo milk increase tips in hindi
पशुओं के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी है क्योंकि संतुलित आहार पशुओं में दूध उत्पादन की क्षमता को तो बढ़ाता ही है साथ ही पशुओं को स्वस्थ भी रखता है। व्यस्क पशु, गाभिन पशु और बच्चे इन सभी के आहार की मात्रा अलग-अलग होती है लेकिन पशुपालक इसका ध्यान नहीं रखते है। उनके पास जो भी उपलब्ध होता है दे देते है। 





किसान भाइयों आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसे रामबाण घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जो गाय और भैंस का दूध बढाने में कारगर साबित होता है. उपाय बहुत सरल है और आपको बहुत ही जल्द इसके लाभ  भी मिलने लगेंगे.
buffalo का दूध बढाने के उपाय  नम्बर 1
सामग्री :-भैंस का दूध बढाने के उपाय  के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ेगी ।
250 ग्राम गेहू का दलिया,
100 ग्राम गुड सर्बत (आवटी),
50 ग्राम मैथी,
1 कच्चा नारियल,
25-25 ग्राम जीरा व अजवाईन .
उपयोग:- इस्तेमाल करने का तरीका 
Buffalo के दूध बढाने का तरीका निम्न प्रकार भैंस को खिलाकर दूध उत्पादन बढ़ाया जा सकता है ।
1- सबसे पहले दलिये, मैथी व गुड़ को पका ले, बाद मे उसमे नारियल को पीसकर डाल दे. ठण्डा होने पर खिलाये.
2- ये सामग्री 2 महीने तक केवल सुबह खाली पेट ही खिलाये.
3- इसे गाय को बच्चा देने से एक महीने पहले शूरू करना और बच्चा देने के एक महीने बाद तक देना.
4- 25-25 ग्राम अजवाईन व जीरा गाय के ब्याने के बाद केवल 3 दिन ही देना. बहुत अच्छा परिणाम ले सकते हैं.
5- ब्याने के 21 दिन तक गाय को सामान्य खाना ही दे.
6- गाय का बच्चा जब 3 महीने का हो जाय या जब गाय का दूध कम हो जाये तो उसे 30 gm/दिन जवस औषधि खिलाये दूध कम नही होगा।
रोग –  गाय व भैंस का दूध बढ़ाने के उपाय ।
औषधि – 200 से 300 ग्राम सरसों का तेल , 250 ग्राम गेहूँ का आटा लेकर दोनों को आपस में मिलाकर सायं के समय पशु को चारा व पानी खाने के बाद खिलायें इसके बाद पानी नहीं देना है ओर यह दवाई भी पानी के साथ नहीं देनी है। अन्यथा पशु को खाँसी हो सकती है । पशु को हरा चारा व बिनौला आदि जो खुराक देते है वह देते रहना चाहिए । 7-8 दिनों तक खिलाए फिर दवा बन्द कर देनी चाहिए।
अगर आप की नयी पशु 1-2 लीटर ही दुध दे रही तो आप उसको कैल्शियम और मिनरल मिक्सचर दीजिए आपकी पशु 10 दिन मे ही 4-6 लिटर दुध देगी. दुधारू पशु नियमित रूप से कैल्शियम पिलाने से भैंस और गाय का दूध कम नही होता है । अतः कैल्शियम Buffalo के दूध बढाने का कारगर उपाय है । अत: आप निम्न कैल्शियम और मिनरल मिक्सचर आनलाईन मंगा सकते है। मिनरल मिक्सचर




buffalo/भैंस  का दूध बढाने के लिए निम्न संतुलित आहार  बनाकर खिलाये ।
अगर आपको सौ किलो संतुलित आहार बनाना है तो इस तरह बनाए-
दाना (मक्का, जौ, गेंहू, बाजरा) इसकी मात्रा लगभग 35 प्रतिशत होनी चाहिए। चाहें बताए गए दाने मिलाकर 35 प्रतिशत हो या अकेला कोई एक ही प्रकार का दाना हो तो भी खुराक का 35 प्रतिशत दे।
खली(सरसों की खल, मूंगफली की खल, बिनौला की खल, अलसी की खल) की मात्रा लगभग 32 किलो होनी चाहिए। इनमें से कोई एक खली को दाने में मिला सकते है।
चोकर(गेंहू का चोकर, चना की चूरी, दालों की चूरी, राइस ब्रेन,) की मात्रा लगभग 35 किलो।
खनिज लवण की मात्रा लगभग 2 किलो
नमक लगभग 1 किलो
इन सभी को लिखी हुई मात्रा के अनुसार मिलाकर अपने को पशु को खिला सकते है। इसके इस्तेमाल से गाय-भैंस के दूध बढाने मे सहाक होता है ।