15 अगस्त क्यों मनाया जाता है इन हिंदी ( Why Celebrate Independence Day in Hindi)





आइए जानते है

15 अगस्त क्यों मनाया जाता है इन हिंदी

15 august kyu manaya jata hai in hindi
भारत में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाता है,

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है. 15 अगस्त (15 August) 1947 को भारत को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिली थी, और यही कारण है कि 15 अगस्त का दिन हर किसी के लिए बेहद खास है ।इसलिए इस दिन को आजादी का दिन भी कहा जाता है। भारत में पहला svatantrata divas 15 अगस्त 1947 को मनाया गया था तब से आज तक मनाया जाता आ रहा है। भारत की आजादी (Independence Day) के दिन जवाहर लाल नेहरू ने ऐतिहासिक भाषण दिया था. जिसे हम 'ट्रिस्ट विद डेस्टनी' से जानते हैं. यह भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के द्वारा संसद में दिया गया पहला भाषण है पर क्या आपको पता है की स्वतंत्रता दिवस क्या है, स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है। नहीं पता है तो आईये जानते है की swatantrata diwas क्या है हिन्दी मे और स्वतंत्रता दिवस या 15 अगस्त क्यों मनाते हैं?

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमंस में इंडियन इंडिपेंडेंस बिल 4 जुलाई 1947 को पेश किया गया. इस बिल में भारत के बंटवारे और पाकिस्तान के बनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया था. यह बिल 18 जुलाई 1947 को स्वीकारा गया और 14 अगस्त को बंटवारे के बाद 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को भारत की आजादी की घोषणा की गई थी.

स्वतंत्रता दिवस भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त को मनाया जाता हैं। यह दिन ब्रिटीशों के पंजे से आजादी प्राप्त करने के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और भारत के लोगों के बहादुर होने का प्रतीक है और ये दिन ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है और सभी लोगों को एकजुट कर देश की शक्ति को भी प्रदर्शित करता हैं।

क्या आपको पता भारत की आजादी के जश्न में महात्मा गांधी शामिल नहीं हुए थे. जब भारत को आजादी मिली थी तब महात्मा गांधी बंगाल के नोआखली में हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए अनशन कर रहे थे।


इसी दिन (15 अगस्त 1947) भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना इसलिए इस दिन को याद रखने के लिए प्रति वर्ष एक राजपत्रित छुट्टी आयोजित की जाती है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह सिर्फ एक सार्वजनिक अवकाश है क्योंकि उन्हें पता नहीं होता की स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता हैं।




लेकिन क्या आपने सोचा है कि देश की आजादी के लिए 15 अगस्त की तारीख को ही क्यों चुना गया? इस बारे में अलग-अलग इतिहासकारों की मान्यताएं भिन्न हैं. कुछ इतिहासकारों का मानना है कि सी राजगोपालाचारी के सुझाव पर माउंटबेटन ने भारत की आजादी के लिए 15 अगस्त की तारीख चुनी. सी राजगोपालाचारी ने लॉर्ड माउंटबेटन को कहा था कि अगर 30 जून 1948 तक इंतजार किया गया तो हस्तांतरित करने के लिए कोई सत्ता नहीं बचेगी. ऐसे में माउंटबेटन ने 15 अगस्त को भारत की स्वतंत्रता के लिए चुना।

आईये जानते है की स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) क्या है और Swatantrata Diwas या 15 अगस्त क्यों मनाया जाता हैं? Independence Day Kyu Manate Hai in hindi ?

स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश, ये वो दिन होता है जब किसी देश को आजादी मिली हो और इसे राजपत्रित छुट्टी के नाम से जाना जाता है इसे आजादी का दिन भी कहा जाता है। इसे अलग अलग देशों में अलग अलग तरह से मनाया जाता हैं इस दिन सभी आजादी का जश्न मनाते हैं।

भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता हैं क्युकी हमारा देश १५ अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से फ्रीडम हुआ था ये भारत का राष्टीय त्यौहार है प्रतिवर्ष भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते है और राष्टीय ध्वज फहराया जाता है।

इस दिन को झंडा फहराने के समरोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पुरे देश में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान और घरो में झंडा फहरा कर आजादी का जश्न मनाते हैं। 15 अगस्त क्यों मानते हैं?




आईये जानते है की 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है या Swatantrata Diwas Kyo Manaya Jata Hai hindi me.

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why Celebrate Independence Day in Hindi?) या 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है
स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है. 15 अगस्त (15 August) 1947 को भारत को अंग्रेजों के शासन से आजादी मिली थी और यही कारण है कि 15 अगस्त का दिन हर किसी के लिए बेहद खास है. हर स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) पर भारतीय प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं।

भारत में पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया गया था। इसी दिन के मध्यरात्रि में भारत को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने स्वतंत्र देश घोषित किया जहाँ उन्होंने "भाग्य के साथ प्रयास" ( ट्रिस्ट विद डेस्टनी)भाषण दिया।

स्वतंत्रता दिवस 15 august 1947 में ब्रिटिश शासन से भारत की मुक्ति की याद में मनाया जाता है। 15 अगस्त को एक नए स्वतंत्र भारत का जन्म हुआ। इस दिन अंग्रेजों ने भारत छोड़ा था इसलिए ये भारत के इतिहास में सबसे महान दिन है और भारतीय इस दिन को हर साल बड़ी धूमधाम से मिलकर मनाते हैं।

भारत के लिए अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करना बहुत कठिन था लेकिन भारत के कुछ महान लोगों ने और हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने हमे स्वतंत्रता दिलायी । उन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपनी
जान तक दे दी ।