Low investment business ideas in hindi 2022 (small business ideas in Hindi )





आइए जानते है

अगर आप एक नया

Low investment business ideas in Hindi 2020

बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके पास सही आईडिया नहीं है की Low investment business की कैसे शुरुआत करें तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे हैं। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपना एक नया व्यापार (new business) या small business चालू करना चाहते हैं परंतु अच्छे Low investment business ideas आईडियाज ना होने के कारण वह निराश हो जाते हैं। अक्सर लोगों में यह भी धारणा होती है की आपको कोई नया लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस शुरू करने के लिए खूब पैसा लगाना (Investment) पड़ता है। यह नियम हर जगह लागू नहीं होती। ऐसे बहुत सारे बिज़नेस होते हैं जो कम लागत (low investment) से भी शुरुआत किये जा सकते हैं। हम आपको यहाँ ऐसे 25 लो बिज़नेस आईडिया हिंदी में (25 best low business ideas in Hindi) बताएंगे जो आप आसानी से कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जब कम लागत वाले बिज़नेस की बात की जाती है तो बहुत से लोगों के मन मे सवाल आता है की इसमे मुनाफा भी कम होता है । यह बात काफी हद तक सही है लेकिन आप छोटी शुरुआत कर के इन बिजनेस को बहुत बड़ा बना सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे स्माल बिज़नेस आइडियाज (small business ideas )बारे में जिन्हे लघु उद्योग भी कहा जाता हैं।


कम लागत वाले व्यवसायों की लिस्ट हिंदी में (Small Business Ideas/Low Investment Business Ideas in Hindi)
निम्नलिखित दिए 25 आइडियाज से आप कम लागत (Low investment business ideas) में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं:

01. सीमेंटेड ईट बनाने का बिजनेस -(cemented brick business )
 इस बिजनेस का आनो वाले समय मे काफी ज्यादा               डिमांड होने वाला है। इस बिजनेस को आप मात्र 4 लाख रुपए इंवेस्टमेंट कर चला सकते है।

2. सजावट का काम (Decoration business)
अगर आपके पास रचनात्मक दिमाग (creative mind) है तो यह काम आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा। आप एक टीम बनाकर बहुत ही कम पैसो मे यह बिजनेस चालू कर सकते है । यह बहुत ही नया बिजनेस आइडिया है जो आजकल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध होता जा रहा है। आप शादी-ब्याह ,जन्मदिन के लिये खुद का अपना डेकोरेशन कम्पनी खोल सकते है । काम सीखने के लिए आप कुछ दिनो तक डेकोरेशन कम्पनी मे काम करके अनुभव ले सकते है । और उसके बाद से अपना खुद का व्यवसाय चला सकते है ।

3. पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय (Buying & selling household goods)
इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होगी। इस क्षेत्र मे आपको कम इन्वेस्टमेंट और ज्यादा मुनाफा होता है । आप पुराने ट्रेक्टर,चार पहिया,दो पहिया वाहन आदि खरीद कर उस को मुनाफे मे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है ।

4. मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry farming)
मुर्गी पालन का व्यवसाय आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस को आप एक छोटे से बिजनेस में देख सकते हैं, जो आपकी जीवन बदलने की क्षमता रखता है। जिसके बाद आपने अच्छे से मेहनत की तो यह बिजनेस बहुत ही तेजी से ग्रो (grow) करेगा क्योंकि दिन प्रतिदिन नॉन-वेज (non-veg) खाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे मुर्गियों की खपत भी (consumption) बढ़ती जा रही है। जो आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है।

5. आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय (Ice-cream making)
यह व्यवसाय उन इलाकों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है जहाँ पर बच्चों की संख्या बहुत ही ज्यादा है क्योंकि आइसक्रीम बच्चों के लिए बहुत ही बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। अगर आपके इलाके में बच्चों की संख्या ज्यादा है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस बन सकता है। ऐसे में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद अगर आप का धंधा चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।




6. पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय (Paper plate & cup making)
कागज से बनाए हुए कप और प्लेट की मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है क्योंकि सरकार ने प्लास्टिक से निर्मित सभी चीजों पर बैन लगा दिया है। जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है, आप एक मशीन से ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते है । इसका इस्तेमाल ना सिर्फ  ढाबा और चाय की दुकान पर किया जाता है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों  तथा ठेला वालों  भी कर रहे  है। यह बहुत ही अच्छा  स्मॉल बिजनेस आइडिया है जो बहुत तेजी से विकास  कर सकता है। जिसकी मदद से आप मोटी कमाई  कर सकते हैं।

7. बिल्डिंग्स एवं घरों की पेंटिंग का काम (Building painting) अगर मे पेन्टिंग का हुनर है तो आपके लिए यह काम सबसे बेस्ट रहेगा ।
लोग हमेशा त्योहारों में, शादियों में अपने घर को पेंट करवाते रहते हैं। खासकर दिवाली के समय लगभग सभी लोग अपना घर पेंट करवाते हैं, जो आपके इस बिजनेस के लिए प्लस पॉइंट बन जाता है। इस बिजनेस के लिए बस आप कुछ हेल्पर्स की जरूरत पड़ेगी और कुछ  इन्वेस्टमेंट की जिसके बाद आप घरों की तथा बिल्डिंग्स की पेंटिंग का कॉन्ट्रैक्ट लेकर  के खूब पैसा  कमा सकते हैं।

08. ब्रेड बनाने का व्यवसाय (Bread making/bakery)
इस काम की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते है। आजकल ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है , आप  अपने घर पर भी देख सकते बच्चे कितना ज्यादा ब्रेड का डिमांड करने लगे है। क्योंकि सबसे कम समय में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट कैटेगरी में आता है। अतः ब्रेड बनाने का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है। जिसको आप एक कम पूंजी  के साथ चालू कर सकते हैं।

09. मछली पालन का व्यापार (Fish farming)
अगर आप गाँव में रहते हैं और आपके पास एक छोटा सा तालाब है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप मछली पालन का व्यापार कर सकते हैं क्योंकि सरकार भी इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है ओर इसके लिए आपको सब्सिडी भी दे रही है। मछली पालन के लिए आपको बैंक से लोन भी मिल जाएगा। इस बिजनेस मे कम इन्वेस्टमेंट और मुनाफे ज्यादा रहता है । और रिस्क भी कम रहता है।

10. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान (Mobile repairing shop)
अगर आपके पास टेक्निकल हुनर(technical skills) है तो आपके लिए यह काम सबसे अच्छा  है। आपको मालूम है कि मोबाइल का सबसे अधिक इस्तेमाल भारत  मे हो रहा है । जैसे-जैसे मोबाइल फ़ोन्स की बिक्री बढ़ रही है उसी प्रकार से मोबाइल रिपेयर करने वालों की मांग भी बढ़ रही है। अगर आप इस कार्य में नॉलेज  रखते  है तो आप आराम से मोबाइल रिपेयर करने का शॉप खोल सकते हैं और अपने हुनर के मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

11- ब्यूटी पार्लर खोलकर(Beauty parlour)
अगर आप एक महिला हैं और कार्य की तलाश में हैं  या आप पुरुष  तो  आप अपने घर के किसी महिला को इस कार्य मे उतार सकते है यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जो बहुत ही कम पूंजी (low investment) के साथ शुरू किया जा सकता है। सबसे पहले तो आपको इसके लिए ब्यूटीशियन कोर्स (beautician course) करना होगा उसक  बाद  आप आराम से एक अच्छा सा ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। आप शादी-ब्याह मे दुल्हन को सजाने का काम लेकर अच्छा पैसा कमा सकती है। ब्यूटी पार्लर को आप अपने घर में भी खोल सकती हैं इससे आपके पैसे की बचत होगी और समय की भी। यह एक बहुत ही खूबसूरत बिजनेस है क्योंकि दिन प्रतिदिन मेकअप का चलन  बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण ब्यूटी पार्लर काफी लोकप्रिय बनता जा  रहा है ।





12- डीजे साउंड (DJ sound business)
डीजे साउंड सर्विस आज कल बहुत प्रचलित बिजनेस बनता जा रहा है। आजकल  डीजे साउंड का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है । जब भी कोई पार्टी या बारात आदि होता है तो लोग अपने मनोरंजन के लिए डीजे मंगवाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक सुपर बिजनेस आइडिया हो सकता है। जिससे आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं। डीजे का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसके उपकरण खरीदने होंगे जिसके बाद आप दो तीन व्यक्ति की मदद से आराम से अपने डीजे के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं इसके  लिए आपको 3-4 लाख रुपए तक की जरूरत पड़ेगी।

13. आचार एवं पापड़ का व्यवसाय (Pickle & papadum making)

14. वाहन धोने का व्यवसाय (Vehicle washing business)

15:- ट्रांसपोर्ट व्यवसाय :- आप खुद का वाहन जैसे ट्रेक्टर,  या चार पहिया वाहन लेकर चलवा सकते है।

16. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का रिपेयर करने का व्यवसाय (Electornics repairing)

17. किराना की दुकान (Grocery shop)
दुकान हमेशा से ही एक अच्छा बिजनेस का विकल्प रहा है। इस बिजनेस के सबसे खास बात है कि इसके लिए आप को किसी स्पेशल टैलेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपको थोड़ा सा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत है और सब कुछ सही रहा तो आपका या बिजनेस अच्छे तरीके से ग्रो करेगा।

18. रियल एस्टेट सर्विसेज (Real estate services)

19. जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस (Gym & health club)

20. बेकरी बिजनेस (Bakery business)

21. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making)

22-अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Incense stick making)

23. कार्ड छपाई का व्यापार (Card printing)

24. छोटा फास्ट फूड का व्यापार (Fast food)

25. जूस की दुकान (Juice shop)
26- पशुपालन